सीमांत त्रुटि क्या है?

हम एआई मास्टरींग की "सीमक त्रुटि" का परिचय देते हैं।

"सीमक त्रुटि" क्या है?

"सीमक त्रुटि" एआई मास्टरिंग की सीमित प्रक्रिया के कारण होने वाली ध्वनि की त्रुटि है

आमतौर पर, यदि ध्वनि दबाव को सीमक के साथ बहुत अधिक उठाया जाता है, तो ध्वनि विकृत हो जाएगी, लेकिन सीमक त्रुटि मात्रात्मक रूप से उस विकृति को व्यक्त करती है। इसे मनोविश्लेषणों के आधार पर तैयार किया गया है ताकि यह मानवीय अर्थों में संभव हो सके। इकाई डीबी है। यदि सीमक त्रुटि 1 डीबी या उससे कम है, तो आपको अंतर सुनने में सक्षम नहीं होना चाहिए।

आंकड़ा सरल है, लेकिन वास्तव में यह इसे और अधिक जटिल तरीके से गणना करता है।

सीमक त्रुटि

"सीमक त्रुटि" की घटना के कारण

सीमक त्रुटि का कारण प्रसंस्करण को सीमित करके सीलिंग से कम तरंग के शिखर को सीमित करते समय ध्वनि दबाव को लक्ष्य ध्वनि दबाव के करीब लाने के प्रयास के परिणामस्वरूप विकृत होता है।

कुछ आवाजें हैं जो विकृत और विरूपण-सबूत को सीमित करने के साथ हैं। चाहे विरूपण आसान है, सीमक पर निर्भर करता है, लेकिन एआई मास्टेरिंग के मामले में, टक्कर उपकरणों को विकृत करना मुश्किल है, बास, साइन लहरों के करीब, निरंतर ध्वनियों को विकृत करना आसान है।

"सीमक त्रुटि" उत्पन्न नहीं करने के लिए युक्तियाँ

लक्ष्य ध्वनि में कमी

लक्ष्य ध्वनि दबाव को कम करने से सीमक त्रुटि को कम करना आसान हो जाता है। यह सबसे अच्छा है जब आप ध्वनि दबाव कम कर सकते हैं।

"सीलिंग मोड" को "चोटी" पर सेट किया गया है

एआई मास्टरींग के कस्टम मास्टरिंग के साथ, आप "सीलिंग मोड" विकल्प के साथ ट्रू पीक या सामान्य चोटी के आधार पर सीमित करने के बीच चयन कर सकते हैं।

क्योंकि यह पीक को अधिक रूढ़िवादी रूप से ट्रू पीक के आधार पर दबा देता है, सीलिंग नीचे जाती है, और सीमक त्रुटि घटित होती है।

"सीलिंग मोड" को "चोटी" पर सेट करके लिमिट की त्रुटि को कम किया जा सकता है। इसके बजाय, यह हानिपूर्ण संपीड़न द्वारा विकृत होने की अधिक संभावना है।

छोटा आधार शिखर

बास साइन लहर के करीब एक कम पिच वाली निरंतर ध्वनि है, इसलिए यह सीमक पर विकृत करना आसान है।

हालाँकि यह AI Mastering तक सीमित नहीं है, अगर आप बास के ओवरटोन को बढ़ाने के लिए amp सिम्युलेटर आदि का उपयोग करते हैं , तो आप श्रव्य मात्रा को बनाए रखते हुए चोटी को कम कर सकते हैं। इसके बजाय, ध्वनि की गुणवत्ता बदल जाती है।

मुझे परवाह नहीं है कि "सीमक त्रुटि" बड़ी है

ऐसे संगीतमय स्वीकार्य और अस्वीकार्य मामले हैं जिनमें "सीमक त्रुटि" होती है।

उदाहरण के लिए, बास की ध्वनि अस्थायी रूप से बहुत बड़ी है और चोटी बाहर निकलती है, इसलिए यदि आप समग्र रूप से बास की ध्वनि कम करते हैं, तो "सीमक त्रुटि" उत्पन्न होगी, लेकिन मुझे लगता है कि यह व्यावहारिक रूप से स्वीकार्य है।

दूसरी ओर, मुझे लगता है कि यह उसी स्थिति में आधार शिखर को जबरन दबाकर इसे विकृत करने के मामले में मुस्तैद नहीं है।

"यदि कोई सीमक त्रुटि नहीं हुई है, तो कोई समस्या नहीं है" स्थापित किया गया है (कम से कम हालांकि इसे स्थापित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है), "सीमक त्रुटि हुई है तो एक समस्या है" स्थापित नहीं है ।

तो, यह भी एक हाथ है कि आप बुरा नहीं मानते हैं कि "सीमक त्रुटि" बड़ी है यदि आप अपने कानों से सुनते हैं और कोई समस्या नहीं है।

सुधार योजना "सीमक त्रुटि स्पेक्ट्रोग्राम"

AI Mastering द्वारा प्रदर्शित "एक सीमक त्रुटि" पूरे ध्वनि स्रोत का औसत है। वास्तव में, स्थानीय "सीमक त्रुटि" प्रत्येक समय और बैंड के लिए भिन्न होती है।
यदि "लिमिटर एरर" का एक स्पेक्ट्रोग्राम जैसा कुछ है, तो आप देख सकते हैं कि किस समय और किस बैंड के भीतर "लिमिटर एरर" हो रहा है, आप आसानी से कारण की पहचान कर सकते हैं।

यह विचाराधीन है।

सारांश

हमने AI Mastering की "सीमक त्रुटि" के बारे में परिचय दिया।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.