हमने स्मार्टफ़ोन के साथ ली गई फिल्मों की वॉल्यूम और ध्वनि गुणवत्ता बढ़ाने के लिए एक एप्लिकेशन जारी किया!

इस लेख में, हम आपको दिखाएंगे कि एआई मास्टरींग के स्मार्टफोन संस्करण का उपयोग करके ऑडियो / वीडियो को स्वचालित रूप से कैसे मास्टर किया जाए।

निम्नलिखित ऐप स्टोर लिंक से इंस्टॉल करें

अंतर्वस्तु

पृष्ठभूमि

मास्टरिंग क्या है?

मास्टरिंग ध्वनि समायोजित करने का कार्य है। मास्टरिंग करके, यह सुनना और शक्तिशाली बनाना आसान बनाता है। सीधे शब्दों में कहें, यह एक अच्छी आवाज बनाता है। गतिशील रेंज, आवृत्ति विशेषताओं, ध्वनि दबाव (जोर) आदि को महसूस करके, इसे महसूस करें।

संगीत, पेशेवर, शौकिया, गीत जारी करने के बावजूद, लगभग हमेशा, मास्टरिंग किया जाता है। फिल्मों के लिए, मुझे लगता है कि मास्टरिंग संभवतः वाणिज्यिक रूप से उपलब्ध फिल्मों और टीवी कार्यक्रमों पर की जाती है, लेकिन मुझे लगता है कि YouTube पर अपलोड किए गए कई वीडियो महारत हासिल नहीं हैं। जब आप किसी टीवी या मूवी की आवाज़ सुनते हैं और यूट्यूब की आवाज़ सुनते हैं, खासकर जब आप यूट्यूब की आवाज सुनते हैं, तो वीडियो के बीच वॉल्यूम अंतर (विशेष रूप से सुनना मुश्किल होता है) के माध्यम से सुनना मुश्किल होता है। साया, मात्रा समायोजित करने का समय), एक अंतर है।

फिल्मों के लिए, मिश्रण मिश्रण, मिश्रण, एमए मास्टरिंग से अधिक लोकप्रिय हो सकता है। इन और मास्टरिंग के बीच क्या अंतर है?

सीधे शब्दों में कहें, यह एक ऐसी छवि है जिसमें एमए में चुप्पी, मिश्रण और मास्टरिंग शामिल है। रिकॉर्डिंग -> एमए (ध्वनि -> मिश्रण -> मास्टरिंग) -> वितरण। चूंकि ऐसी संभावना है कि विचार किसी अन्य व्यक्ति से भिन्न हो सकते हैं, मुझे गहराई से शामिल नहीं किया जाता है। संगीत में, मिश्रण और मास्टरिंग के बीच की सीमा संदिग्ध है।

एक युग जहां आप अपने स्मार्टफोन के साथ वीडियो शूट, संपादित और अपलोड कर सकते हैं

ऐप स्टोर पर पहले से ही कई उपयोगी वीडियो संपादन अनुप्रयोग हैं। इन अनुप्रयोगों का संयोजन स्मार्टफोन के साथ फिल्में शूट, संपादित और अपलोड करना आसान बनाता है।

इसके अलावा, यदि आप AI Mastering को संयोजित करते हैं, तो आप वीडियो और ऑडियो को स्वचालित रूप से मास्टर कर सकते हैं। आप उन फिल्मों को बनाने में सक्षम होने की उम्मीद कर सकते हैं जो पहले से अधिक ध्वनियों को सुनना आसान बनाते हैं।

* एआई मास्टरिंग एक स्वचालित मास्टरिंग वेब सेवा है जो संगीतकारों के लिए पहले प्रदान की गई है। चूंकि आप रुचि रखते हैं, तो स्मार्टफोन संस्करण की तुलना में पूर्ण मास्टरिंग संभव है, कृपया करें।

स्मार्टफोन संस्करण की एआई मास्टरिंग विशेषताएं

स्वचालित मास्टरिंग

इनपुट ध्वनि स्रोत के अनुसार स्वचालित रूप से मास्टरिंग।

शोर में कमी

रिकॉर्डिंग द्वारा दर्ज किया गया शोर काट लें।

यूट्यूब अनुकूलन

YouTube की जोर सामान्यीकरण विनिर्देश के अनुसार वॉल्यूम को इष्टतम स्तर पर समायोजित करें।

आईफोन पर वीडियो के ऑडियो मास्टर कैसे करें

आवेदन स्थापित करें

ऐप स्टोर से एप्लिकेशन इंस्टॉल करें।

एक मुफ्त सदस्य के रूप में रजिस्टर करें

एआई मास्टरिंग एक जरूरी आवेदन है। कृपया Google, ट्विटर, गिथब या ई-मेल पता और पासवर्ड द्वारा सामाजिक लॉगिन के साथ साइन अप करें। खाते स्मार्टफ़ोन संस्करण और वेब सेवा संस्करण के साथ साझा किए जाते हैं, इसलिए यदि आप पहले ही वेब सेवा संस्करण के रूप में पंजीकृत हैं, तो आप उसी आईडी से लॉग इन कर सकते हैं।

मैं सेवा की शर्तों से सहमत हूं और अपना ईमेल पता पंजीकृत करता हूं

जब सदस्यता पंजीकरण पूरा हो जाता है, तो हम नीचे दी गई स्क्रीन पर संक्रमण करेंगे, इसलिए हम आपका ईमेल पता पंजीकृत करेंगे और आपकी सेवा की शर्तों की पुष्टि करेंगे।

डिफ़ॉल्ट रूप से, मेल पता इनपुट फ़ील्ड में लॉगिन पर उपयोग किया गया मेल पता दर्ज किया जाता है। कृपया ठीक दबाएं क्योंकि अगर कोई समस्या नहीं है तो यह ठीक है। यदि आप इसे दर्ज नहीं करते हैं या इसे बदलते हैं, तो इनपुट के बाद ठीक दबाएं।

एक वीडियो अपलोड करें

आईफोन फोटो (फोटो लाइब्रेरी) में सहेजे गए वीडियो अपलोड करें। लॉगिन के बाद स्क्रीन पर नया बटन दबाएं। ※ फिल्म प्रकाशित नहीं की जाएगी। इसे पुराने से लगभग 3 दिनों में हटा दिया जाएगा।

पूरा करने के लिए मास्टरिंग की प्रतीक्षा करें

एक बार वीडियो अपलोड हो जाने के बाद, मास्टरिंग प्रक्रिया सर्वर पर शुरू होती है। आखिरकार, वीडियो एन्कोडिंग पूर्ण होने तक प्रतीक्षा करें।

वीडियो डाउनलोड करें

कृपया डाउनलोड बटन पर क्लिक करें और मास्टरिंग के बाद फिल्म डाउनलोड करें।

उपयोग कैसे करें खत्म हो गया है।

उपयोग कैसे करें

वीडियो संपादन के प्रीप्रोकैसिंग (ध्वनि) के रूप में उपयोग करें

यह वीडियो संपादन से पहले मूल सामग्री के रूप में एआई मास्टरिंग का उपयोग करने का एक तरीका है।

मुझे लगता है कि जब आप आईफोन के मानक माइक्रोफोन के साथ रिकॉर्ड करते हैं, तो शोर अक्सर अंदर आता है। वीडियो संपादन से पहले एआई मास्टरिंग पास करके शोर को कम किया जा सकता है। चूंकि वॉल्यूम भी गठबंधन है, इसलिए फिल्म संपादन के लिए सामग्री के रूप में इसे संभालना आसान होगा।

वीडियो संपादन के बाद एक परिष्करण (मास्टरिंग) के रूप में उपयोग करें

फिल्म संपादन में बीजीएम या ध्वनि प्रभाव को जोड़ने के बाद अपलोड करने से पहले एआई मास्टरिंग को परिष्करण के रूप में उपयोग करना।

कुल मिलाकर गुणवत्ता उठाया जा सकता है।

पूछे जाने वाले प्रश्न

लाउडनेस सामान्यीकरण क्या है?

लाउडनेस सामान्यीकरण वीडियो स्थिरता की मात्रा बनाने के लिए एक कार्य है। चूंकि वीडियो के बीच वॉल्यूम अंतर कम हो गया है, इसलिए जब भी उपयोगकर्ता वीडियो स्विच करता है तो आपको वॉल्यूम समायोजित करने की आवश्यकता नहीं होती है।

यूट्यूब पर लाउडनेस सामान्यीकरण भी पेश किया गया है। हालांकि, यदि मूल मूवी की मात्रा YouTube पर बहुत छोटी है, तो जोर सामान्यीकरण के बाद वॉल्यूम कम रहेगा। ऐसे वीडियो शीर्ष यूट्यूब वीडियो पर भी अक्सर होते हैं।

एआई मास्टरिंग के साथ, यूट्यूब पर खेलते समय वॉल्यूम को अनुकूलित करें ताकि यह अन्य वीडियो की तुलना में कम न हो। आप YouTube पर अन्य वीडियो की तुलना में अपने वीडियो को बिजली खोने से रोक सकते हैं।

YouTube पर लाउडनेस सामान्यीकरण पहले से ही पेश किया जा चुका है। अब ध्वनि दबाव बढ़ाने के लिए कोई मतलब है?

जोर से सामान्यीकरण के स्तर के अनुसार न्यूनतम ध्वनि दबाव सुनिश्चित करना आवश्यक है, लेकिन आगे ध्वनि दबाव को आगे बढ़ाने की कोई आवश्यकता नहीं है।

हालांकि, YouTube की वीडियो ध्वनि का विश्लेषण करने के परिणामस्वरूप, YouTube पर ऐसे कई वीडियो नहीं हैं जो न्यूनतम ध्वनि दबाव तक पहुंच गए हैं। एआई मास्टरिंग के साथ न्यूनतम ध्वनि दबाव को आसानी से सुरक्षित करने से यह आसपास के ध्वनि के साथ तुलनीय ध्वनि बनाता है। ※ सर्वेक्षण के नतीजे अलग से रिपोर्ट किए जाएंगे।

चूंकि ध्वनि दबाव और ध्वनि की गुणवत्ता ट्रेडऑफ में होती है, इसलिए बहुत करीब ध्वनि दबाव पर लक्ष्य रखना सर्वोत्तम होता है जिस पर जोर सामान्यीकरण द्वारा मात्रा में कमी होती है। इसलिए, एआई मास्टरिंग के स्मार्टफोन संस्करण की ध्वनि दबाव सेटिंग वेब सेवा संस्करण से कम सेट है।

एआई मास्टरिंग का उपयोग करके, आप कम ध्वनि दबाव पर ध्वनि गुणवत्ता के साथ ट्रेडऑफ के बारे में सोचने के बिना ध्वनि दबाव बढ़ा सकते हैं।

क्या मात्रा इतनी बढ़ जाती है कि ध्वनि टूट जाती है?

एआई मास्टरिंग में एक लिमिटर नामक ध्वनि क्रैकिंग को रोकने के लिए एक तंत्र है। एआई मास्टरिंग का लिमिटर वॉल्यूम बढ़ाता है, यह जांचते हुए कि ध्वनि टूट गई है या नहीं, इसलिए यह कभी-कभी ध्वनि को तोड़ सकता है, लेकिन ज्यादातर मामलों में यह क्रैक नहीं होगा।

हालांकि, कृपया ध्यान दें कि पुन: एन्कोडिंग के कारण एक ध्वनि दरार हो सकती है। पुन: एन्कोडिंग एक बार एमपी 4 प्रारूप आदि में एन्कोड किए गए वीडियो को डीकोड करना है और फिर एन्कोड करना है। नतीजतन, भाषण तरंगों का रूप बदलता है और चोटी कूदता है, जो ध्वनि विकृत कर सकता है।

वीडियो संपादित करने या वीडियो साइट पर अपलोड करते समय पुन: एन्कोडिंग किया जाता है। एआई मास्टरिंग पुन: एन्कोडिंग के कारण ध्वनि क्रैकिंग को रोकने के लिए चोटी पर कुछ मार्जिन देता है, लेकिन फिर से एन्कोडिंग द्वारा कितना चोटी निकल जाएगी, फिर से एन्कोडिंग सेटिंग्स और मूल ध्वनि स्रोत पर निर्भर करता है।

यदि आप मूवी अपलोड करने के बाद ध्वनि तोड़ते हैं, अगर आप हमें अपलोड की गई साइट (यूट्यूब इत्यादि) बताते हैं, तो हम जवाब देंगे।

अन्य वीडियो संपादन अनुप्रयोगों के साथ क्या अंतर है?

एआई मास्टरिंग और अन्य वीडियो संपादन अनुप्रयोगों के बीच अंतर यह है कि एआई मास्टरिंग ध्वनि में माहिर हैं। क्योंकि मैं ध्वनि में विशेषज्ञता के बजाय वीडियो संपादित नहीं कर सकता, मुझे लगता है कि इसे अन्य वीडियो संपादन एप्लिकेशन के साथ उपयोग करना अच्छा होता है।

यह फिल्म संपादन एप्लिकेशन के साथ एक तुलना तालिका है जिसका उपयोग आईफोन पर किया जा सकता है।

 ध्वनि दबाव बमबारी कुनप्रीमियर रशप्रीमियर क्लिपiMovieInShotVivaVideo
समर्थित वातावरणआईफोन, पीसीआईफोन, आईपैड, पीसी (प्रीमियर)आईफोन, आईपैड, एंड्रॉइड, पीसी (प्रीमियर)आईफोन, आईपैड, पीसीआईफोन, आईपैड, एंड्रॉइडआईफोन, आईपैड, एंड्रॉइड
स्वचालित मास्टरिंगएक्सएक्सएक्सएक्सएक्स
कुल मिलाकर वॉल्यूम समायोजन (यूट्यूब अनुकूलन)एक्सएक्सएक्सएक्सएक्स
गतिशील रेंज समायोजनओ (ध्वनि संतुलन)एक्सएक्सएक्सएक्स
शोर में कमीएक्सएक्सएक्सएक्स
इको कमीएक्सएक्सएक्सएक्सएक्स
भाषण जोरएक्सएक्सएक्सएक्सएक्स
क्लिप के बीच मात्रा समायोजित करेंएन / एओ (स्वचालित मात्रा)ओ (स्मार्ट वॉल्यूम)एक्सएक्सएक्स
डकिंगएन / एएक्सएक्सएक्सएक्स
मूवी संपादनएक्स
बेचना एजेंसीहमारी कंपनीएडोबएडोबसेबInstaShot इंकQuVideo इंक

* पीसी पर इस्तेमाल किए जा सकने वाले एप्लिकेशन भी शामिल हैं, लेकिन स्मार्ट संस्करण के कार्य से उनकी तुलना की जाती है। एक्स का मतलब है कि सतह पर समारोह की पुष्टि नहीं की जा सकी। इसे स्पष्ट रूप से कार्यान्वित किया जा सकता है।

क्या आपसे शुल्क लिया जाएगा?

स्मार्टफोन संस्करण मुफ्त है। वेब सेवा संस्करण का एक भाग चार्ज किया जाता है। वेब सेवा संस्करण के विवरण के लिए, कृपया AI Mastering देखें।

वेब सेवा संस्करण से क्या अंतर है?

एप्लिकेशन संस्करण सरल कार्यों वाले फिल्मों में विशिष्ट है। वेब सेवा संस्करण सामान्य है और संगीत उत्पादन और गति चित्र उत्पादन के उपयोग दोनों के लिए उपयोग किया जा सकता है। चूंकि उपयोगकर्ता खाते साझा किए जाते हैं, इसलिए आप एक ही आईडी के साथ एप्लिकेशन संस्करण और वेब सेवा संस्करण दोनों में लॉग इन कर सकते हैं। वेब सेवा संस्करण से एप्लिकेशन संस्करण के साथ अपलोड किए गए वीडियो डाउनलोड करना भी संभव है। कीमतें सभी एप्लिकेशन संस्करणों के लिए नि: शुल्क हैं, कुछ वेब सेवा संस्करण पर निःशुल्क हैं और कुछ चार्ज हैं।

कृपया वेब सेवा संस्करण के विवरण के लिए AI Mastering देखें।

क्या कोई आईपैड संस्करण है?

यह विकास में है।

क्या कोई एंड्रॉइड संस्करण है?

यह विकास में है।

क्या ध्वनि स्रोत सर्वर पर अपलोड किया गया है?

यह प्रकाशित नहीं किया जाएगा।

क्या सर्वर पर अपलोड किया गया ध्वनि स्रोत हटा दिया जाएगा?

इसे पुराने से लगभग 3 दिनों में हटा दिया जाएगा।

क्या संचार होता है?

क्योंकि यह सर्वर पर वीडियो संसाधित करता है, संचार मात्रा बड़ी है। वाईफाई पर्यावरण में इसका इस्तेमाल करें।

क्या कोई ऐसा संस्करण है जो संचार के बिना स्थानीय रूप से प्रक्रिया करता है?

कोई वर्तमान स्थिति नहीं है। यह विचाराधीन है।

 

※ इस लेख की जानकारी 12/02/2018 के अनुसार है, नवीनतम जानकारी से भिन्न हो सकती है। नवीनतम जानकारी के लिए, कृपया AI Mastering या App Store देखें।